नेपाल- जहां देवता निवास करते हैं : एससी सुमन

 


आप सभी उद्घाटन समारोह में सादर आमंत्रित हैं। 'विहार संग्रहालय बिएनाले 2023' इस आयोजन में दुनिया के 30 देशों के नामचीन कलाकारों के साथ- साथ भारत के भी 20 विशिष्ट कलाकारों की भी सहभागिता है। जहाँ बिशेष रुपसे नेपाल कला परिषद द्वारा भारत में अब तक नेपाल की सबसे बड़ी आधुनिक कलाकृतियों का प्रदर्शन है। 


प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए, परिषद के अध्यक्ष सागर शमशेर राणा ने कहा, "नेपाल कला परिषदको विहार संग्रहालय द्वारा आयोजित 'विहार संग्रहालय बिएनाले 2023' एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रममे निमंत्रण मिला है। बिहार संग्रहालय द्विवार्षिक गैलरी "नेपाल- जहां देवता निवास करते हैं" में नेपाल कला परिषद के साथ एक यात्रा करें और खुद को कलाकारों और उनकी कलाकृतियों से परिचित करें। जो 4,000 वर्ग फुट की एक एकल गैलरीमे प्रदर्शित है। जहाँ नेपाल की सांस्कृतिक और कला विरासतको महसुस करे"। विहार संग्रहालय भारत का सबसे नया आधुनिक संग्रहालय है। इस प्रांतीय संग्रहालय का उद्घाटन 2015 में किया गया था और भारत की सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक संपत्ति और विरासत का प्रदर्शन करने के लिए 2017 में विधिवत खोला गया था। 

उन्होंने कहा कि नेपालके विभिन्न कलाकारों की सर्वश्रेष्ठ कलाकृतियां प्रदर्शनी में प्रदर्शित है। नेपाल, भारत  के साथ-साथ रूस, इजरायल, कोस्टा रिका और पनामाका कला प्रदर्शनीमें  प्रदर्शन भी किया गया है। 

अध्यक्ष राणाने जानकारी दि कि यह पहली बार है कि नेपालके इतने सारे आधुनिक कार्यों का विदेशों में प्रदर्शन होने जा रहा है। इस अवसर पर, ऐसा कहा जाता है कि सांस्कृतिक उत्सवों से संबंधित विभिन्न देवताओं, मंजुश्री, कुमारी, गौतम बुद्ध, भैरव, मूर्तियों, चित्रों और चित्रों की तस्बिर प्रदर्शित है।  इसके अलावा लकड़ी के नमूने भी प्रदर्शित किए गए हैं। 16 x16 फीट पंचबुद्द और अष्टमंगल मण्डला विशेष आकर्षणके रुपमे निर्माण किया गया है। 


bihar.museum.biennale में विशाल स्थान नेपाल की कलात्मक विरासत को प्रदर्शित करता है, जो विभिन्न शैलियों को फैलाता है जो इतिहास और इसकी रचनात्मक प्रतिभा को दर्शाता है। प्रदर्शनी ब्रह्मांड की चक्रीय रचना की कहानी बताती है, जिसे 78 प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा 205 कलाकृतियों के माध्यम से चित्रित किया गया है, जो आश्चर्यजनक रूप से @swostirjb द्वारा क्यूरेट किया गया है। हमारे शोस्टॉपर, सुंदर मंडलाका संकल्पना प्रचण्ड शाक्यने किया। लीड कलाकार रितेश बजराचार्यके साथ कलाकार सोनम तामाङ और पटना कला कॉलेज के 2 अन्य स्वयंसेवकों के मदद मिली। 


"नेपाल- जहां देवता निवास करते हैं" निश्चित रूप से आगंतुकों को रोमांचित करेंगे, जरुर अवलोकन करें।



7अगस्त 2023

artistsuman.scd@gmail.com

Comments

Popular posts from this blog

संरक्षण को प्रतीक झाप : एससी सुमन